Library Presentation Report [PPT] IN Hindi

INTRODUCTION

पुस्तकालय वह स्थान है जहाँ विविध प्रकार के ज्ञान, सूचनाओं, स्रोतों, सेवाओं आदि का संग्रह रहता है। पुस्तकालय शब्द अंग्रेजी के लाइब्रेरी शब्द का हिंदी रूपांतर है। लाइबेरी शब्द की उत्पत्ति लेतिन शब्द ‘ लाइवर ‘ से हुई है, जिसका अर्थ है पुस्तक। पुस्तकालय का इतिहास लेखन प्रणाली पुस्तकों और दस्तावेज के स्वरूप को संरक्षित रखने की पद्धतियों और प्रणालियों से जुड़ा है।
पांचवे प्रकार के पुस्तकालय चल-पुस्तकालय होते हैं । इन पुस्तकालयों का स्थान विशेष बस या गाड़ी में होता है । सबसे बड़ा पुस्तकालय अमेरिका में है जिसमें चार करोड़ से अधिक पुस्तकें हैं । भारत में कलकत्ता में सबसे बड़ा पुस्तकालय है जिसमें दस लाख पुस्तकें हैं । पुस्तकालयों के अनेक लाभ हैं ।
सभी पुस्तकों को खरीदना हर किसी के लिए सम्भव नहीं है । इसके लिए लोग पुस्तकालय का सहारा लेते हैं । इन पुस्तकालयों से निर्धन व्यक्ति भी लाभ उठा सकता है । पुस्तकालय से हम अपनी रूचि के अनुसार पुस्तकें प्राप्त कर सकते हैं । वास्तव में आर्थिक उन्नति के साथ साथ बौद्धिक उन्नति का होना भी जरुरी है ।

DOCUMENT IN COMPRESSED FILE

“पुस्तकालय” PPT 

Page Length: 10 Pages

Contents:

  •  Introduction
  •  Concept
  •  Definition
  •  Need
  •  Purpose
  •  References

Size : 1.98 MB 

Price :   ₹ 20/-




Go To All "NOT TECHNICAL" : Presentation Reports [PPT]

Author: Siddharth Vairagi

Siddharth Vairagi is Cyber Security and Networking expert and consultant. He have good experience in Ethical Hacking & Web Designing. He is also a best trainer of Ethical Hacking and Web Designing.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *